Thursday, October 21, 2010

50 मार खां !


विशाखापट्टम के अपने लकी ग्राउंड में टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 50वीं वनडे जीत के साथ खुद को सबसे बड़ा दबंग साबित कर दिया है..सिर्फ 88 मैचों के बाद 50वीं जीत हासिल करने के साथ ही धोनी टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में टॉप पर जो पहुंच गए हैं..... यकीन नहीं होता तो ...धोनी के winning percentage को उनके पूर्व के चार कप्तानों से compare करके आप खुद देख लीजिए। धोनी ने 88 मैचों में से 50 वनडे मैच जीते है.. और माही का जीत प्रतिशत है 56.81.
जबकि उनसे पहले सौरव गांगुली और मोहम्मद अज़हरूद्दीन को अब तक का सबसे सफल कप्तान कहा जाता था..लेकिन सौरव गांगुली 147 वनडे मैचों में करीब 51.70 के winning percentage से सिर्फ 76 मैचों में ही टीम इंडिया को जीत दिला सके..वहीं अजहर का 174 वनडे मैचों में 90 जीत केसाथ winning percentage रहा था 51.72 यानी धोनी से करीब 5 percent कम....
धोनी ने विशाखापट्टनम मे सिर्फ इन दो सफल कप्तानों को ही नहीं पीछे छोड़ा बल्कि राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर भी वनडे मैचों में कप्तानी के मामले में माही से काफी पीछे नज़र आते हैं..
द्रविड़ की कप्तानी में टीम इंडिया ने 79 मैचों में से 42 मैच जीते थे और द्रविड़ का winning percentage रहा था 53.16, वहीं बतौर बल्लेबाज़ न सिर्फ टीम इंडिया के बल्कि वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बड़े नाम सचिन भी कप्तानी के मामले में धोनी से काफी पीछे नज़र आते हैं.. सचिन की कप्तानी में टीम इँडिया ने 73 वनडे मैचों में से सिर्फ 23 वनडे मैच जीते थे.. और सचिन का winning percentage रहा था..31.51.
अब तक आपको यकीन आ गया होगा कि आखिर क्यों धोनी को वनडे मैचों में अब तक के रिकॉर्ड को देखकर टीम इंडिया का सबसे सफल कप्तान कहा जा रहा है...लेकिन माही ने भले ही 50वी जीत के साथ अपने से पूर्व 4 भारतीय कप्तानों को मात दे दी है..लेकिन माही का असली टारगेट ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोन्टिंग होने चाहिए जो बेहद शानदार जीत प्रतिशत के साथ अपनी टीम को लगातार वनडे में नंबर-1 बनाए हुए है..ऐसे में महेंद्र सिंह धोनी वर्ल्ड क्रिकेट के दबंग कप्तान तब ही कहलाएंगे जब वो पोंटिंग को मात दे.टीम इंडिया को वनडे में भी नंबर-1 बनाएँगें।

No comments:

Post a Comment